"Health tips, home remedies, ayurvedic health tips, ayurvedic beauty tips, ayurvedic tips, health secrets, health tips in hindi, natural health tips in hindi"

Ayurvedic Tips "Cabbage has benefits on health", "पत्तागोभी है गुणों सेहत पर लाभ" Health Guide by Experts.

पत्तागोभी है गुणों सेहत पर लाभ 
Cabbage has benefits on health

 

विटामिन और आयरन से भरपूर पत्तागोभी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है

पत्तागोभी के फायदे

चाऊमीन को हरा-भरा बनाने के लिए पत्तागोभी डाला जाता है तो कभी टेस्ट के लिए पत्तागोभी का सूप बना कर पिया जाता है। यह बंदगोभी भी बोली जाती है जिसकी सब्जी पूड़ी के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। स्वाद में जितनी ये टेस्टी है गुणों में भी यह उतनी बेस्ट है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये लगभग पूरे साल मिलती है। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पत्तागोभी खाएं और अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखें।

कैंसर से बचाए

कैंसर से पत्तागोभी में मौजूद आइसोसाइनेट्स शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज कर शरीर में कैंसर से बचाए रखता है। साथ ही इसमें डिनडॉलीमेथेन (डीआईएम), सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन और इंडोल- 3 कार्बीनॉल (13 सी) जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सारे तत्व कैंसर से बचाव करते हैं।

मोटापे से छुटकारा

आज के शहरीकरण का सबसे बड़ा श्राप इंसानी जीवन में मोटापा है। पूरी दुनिया में आज हर तीसरा आदमी मोटापे से ग्रस्त हैं। लेकिन पत्तागोभी के सेवन से मोटापे से छुटकारा मिल सकता है। पत्तागोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन को बढ़ने नहीं देती। मोटापा कम होने की वजह से आपका शरीर अन्य बीमारियों का भी घर नहीं बनता।

खून की कमੀ

अधिकतर लोगों को खून की कमी होती है खासकर महिलाओं को। ऐसे लोगों को पत्तागोभी का नियमित सेवन सलाद के रुप में करना चाहिए। पत्तागोभी में फोलिक एसिड होता है जो खून की कमी को पूरा करता है। फोलिक एसिड शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण करता है जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है 





Post a Comment

0 Comments